Tata Group की एयर इंडिया एक्सप्रेस को FY24 में हुआ 163 करोड़ रुपये का घाटा, विस्तारा का भी हो रहा विलय

Tata Group : टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया की सस्ती विमानन सेवा एयर इंडिया एक्सप्रेस ने वित्त वर्ष 2024 में 163 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जबकि एक साल पहले उसे 117 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। विमानन कंपनी का यह प्रदर्शन इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है क्योंकि पिछले 9 वर्षों में दूसरी बार उसने घाटा दर्ज किया है।

कंपनी रजिस्ट्रार के पास जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में एयर इंडिया एक्सप्रेस की कुल आय एक साल पहले के मुकाबले 33 फीसदी बढ़कर 7,600 करोड़ रुपये हो गई। मगर इस दौरान उसका खर्च भी 38.3 फीसदी बढ़कर 7,763 करोड़ रुपये हो गया।

Tata Group :  विमानन कंपनी के सूत्रों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में घाटे की मुख्य वजह उसके परिचालन का विस्तार है। विमानन कंपनी ने खास तौर पर घरेलू बाजार में अपनी सेवाओं का विस्तार किया है और कई मार्गों पर उसे बाजार की अग्रणी इंडिगो से तगड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। उन मार्गों पर एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपने किराये को इंडिगो की तरह कम रखना पड़ता है जिससे उसकी लाभप्रदता प्रभावित होती है। इसके अलावा विमानों के रखरखाव और नए कर्मचारियों की नियु​क्तियों के कारण भी कुल खर्च में वृद्धि हुई है।

जनवरी 2022 में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के अ​धिग्रहण से पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस की 90 फीसदी उड़ानें अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर थीं।

विमानन कंपनी ने कंपनी रजिस्ट्रार को सौंपे गए अपने दस्तावेज में कहा है, ‘वित्त वर्ष 2024 के दौरान एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने बेड़े में शुद्ध रूप से पट्टे पर लिए गए 22 विमानों को शामिल किया। इनमें 17 बी737-8 मैक्स विमान, चार ए320 नियो विमान और एक ए320 सीईओ (एआईएक्स कनेक्ट से) विमान शामिल हैं। इस प्रकार बेड़े में कुल विमानों की संख्या 26 से बढ़कर 48 हो चुकी है।’

Tata Group : एआईएक्स कनेक्ट एयर इंडिया एक अन्य सस्ती विमानन सेवा है। वह एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय के अंतिम चरण में है ताकि एयर इंडिया की एकमात्र सस्ती विमानन कंपनी सृजित की जा सके। एआईएक्स कनेक्ट को भी वित्त वर्ष 2024 में 1,149 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मगर उसके घाटे में कमी आई है क्योंकि एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2023 में उसने 2,750 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

वित्त वर्ष 2024 के दौरान एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने घरेलू परिचालन में काफी विस्तार किया था। दस्तावेज में कंपनी ने कहा है कि नए बी737-8 मैक्स विमानों के जरिये घरेलू सेवाओं में विस्तार किया गया। उसने कहा, ‘साल के दौरान 10 नए घरेलू हवाई अड्डों को जोड़ा गया। तमाम नए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी सेवाएं शुरू की गईं।

साल के अंत तक एआईएक्सएल के नेटवर्क में 23 घरेलू और 14 अंतरराष्ट्रीय गंतव्य शामिल थे।’

मार्च 2023 में एयर इंडिया एक्सप्रेस की महज 4 फीसदी उड़ान घरेलू मार्गों पर थी। विमानन विश्लेषण फर्म सिरियम के अनुसार, महज एक साल के भीतर घरेलू उड़ानों में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 44 फीसदी हो चुकी है। मार्च 2024 में एयर इंडिया एक्सप्रेस घरेलू मार्गों पर हर सप्ताह 1,313 उड़ानों का संचालन करती थी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस का बेड़ा लगभग दोगुना हो चुका है। ऐसे में विमानों के मरम्मत एवं रखरखाव खर्च में भी काफी वृद्धि हुई है। यह खर्च एक साल पहले के मुकाबले 80.57 फीसदी की उछाल के साथ 1,004 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा उसका कर्मचारी लाभ खर्च भी वित्त वर्ष 2024 में 772 करोड़ रुपये पर लगभग दोगुना हो गया।

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टाटा समूह एआईएक्स कनेक्ट को एयर इंडिया एक्सप्रेस में 1 अक्टूबर तक विलय करना चाहता है। इसी प्रकार टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 अनुपात वाली संयुक्त उद्यम (joint venture) कंपनी विस्तारा को 12 नवंबर तक एयर इंडिया में विलय करते हुए एकमात्र फुल सर्विस विमानन कंपनी तैयार करने की योजना है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आज विस्तारा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विमान परिचालन) हामिश मैक्सवेल को 31 अक्टूबर से अपना नया मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के मौजूदा सीओओ पुष्पिंदर सिंह 31 अक्टूबर से एयर इंडिया में वापसी करेंगे।