हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू के करीबियों के ठिकानों पर ED के छापे, देशभर में 19 जगहों पर सर्च जारी

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू के करीबियों के ठिकानों पर ED के छापे, देशभर में 19 जगहों पर सर्च जारी

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फ़र्ज़ी आयुष्मान भारत AB-PMJAY आईडी कार्ड मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में छापे की कार्रवाई कर रही है। कई अस्पतालों पर स्कीम के नियमो का उल्लंघन करने का आरोप है।

इस सिलसिले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के करीबियों के ठिकानों पर ईडी के छापे मारे गए हैं। ईडी की टीम देश भर में 19 लोकेशंस पर छापे की कार्रवाई कर रही है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, उना शिमला, मंडी और कुल्लू में ईडी की टीम सर्च कर रही है।

सरकारी खजाने को पहुंचाया नुकसान

ईडी के मुताबिक इन फर्जी कार्ड के जरिए कई मेडिकल बिल जनरेट किए गए जिसके चलते सरकारी खजाने औऱ पब्लिक का नुकसान हुआ। हिमाचल के नगरोटा से कांग्रेस विधायक आरएस बाली, हिमाचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन के चेयरमैन, हिमाचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेन्ट बोर्ड के वाईस चेयरमैन, कांगड़ा के श्री बालाजी हॉस्पिटल से जुड़े डॉक्टर राजेश शर्मा के ठिकानों पर भी सर्च आपरेशन चल रहा है।

जानकारी के मुताबिक ईडी के इस छापे से हिमाचल में राजनीतिक हलचल भी तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी को लेकर यह छापेमारी की जा रही है। इय योजना के तहत करोड़ों के हेरफेर होने की आशंका है। इसी चलते कांग्रेस नेताओं के बड़े प्राइवेट अस्पताल निशाने पर आ गए। शिकायत मिलने के बाद शुरुआती जांच में कुछ सबूत मिले। इसके बाद एक साथ बड़े पैमाने पर छापे की कार्रवाई शुरू की गई।

ईडी ने बंगाल में 10 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की

इससे पहले मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में 10 अलग-अलग स्थानों पर एक साथ छापे मारे। एजेंसी के अधिकारियों ने केंद्रीय बलों के साथ मिलकर राजरहाट, बारासात, बशीरहाट, भांगर और देगंगा इलाकों में व्यापारियों एवं तृणमूल कांग्रेस के दो नेताओं के आवासों तथा मिल और कार्यालयों पर छापे मारे।Varanasi News: महाकुंभ की तैयारियां शुरू फिर 60 दिन का ब्लॉक, ट्रेनों के संचालन पर पड़ेगा असर