Festive Season Sale: इस त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बल्ले-बल्ले, 12 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है कुल बिक्री

Festive Season Sale: इस त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बल्ले-बल्ले, 12 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है कुल बिक्री

देश में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो चुका है और धीरे-धीरे फेस्टिव सीजन जोर पकड़ रहा है. आने वाले दिनों में नवरात्रि से लेकर दीपावली जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं. हर साल की तरह इस बार भी त्योहारी सीजन में बाजार और अर्थव्यवस्था को तेजी मिलने वाली है.

हालिया सालों में ऑनलाइन खरीदारी के बढ़े ट्रेंड ने ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए फेस्टिव सीजन को खास बना दिया है. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि त्योहारों के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री जबरदस्त रहेगी.

ऑनलाइन बिक्री में आ सकती है इतनी तेजी

मार्केट रिसर्च फर्म Datum Intelligence की एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि इस साल फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 12 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच सकती है. पिछले साल फेस्टिव सीजन में करीब 9.7 बिलियन डॉलर के सामानों की ऑनलाइन बिक्री हुई थी. रिसर्च फर्म का मानना है कि इस बार फेस्टिव सीजन सेल में 23 फीसदी की तेजी आने वाली है.

क्विक कॉमर्स की बिक्री यहां जाने की उम्मीद

रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल बिक्री में अच्छा-खासा योगदान तेजी से बढ़ रहे क्विक कॉमर्स सेगमेंट का रहने वाला है. क्विक कॉमर्स सेगमेंट से फेस्टिव सीजन के दौरान सेल में करीब 1 बिलियन डॉलर का योगदान आ सकता है.

Datum Intelligence ने अपनी रिपोर्ट में बिक्री के आंकड़े के लिए जीएमवी यानी ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू का इस्तेमाल किया है. जीएमवी में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा की गई विभिन्न सामानों की बिक्री का सम्मिलित आंकड़ा शामिल होता है, लेकिन उसमें डिस्कांउट और रिटर्न को एडजस्ट नहीं किया जाता है.

सबसे ज्यादा इनकी बिक्री की उम्मीद

रिपोर्ट के अनुसार, फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन सेल में सबसे ज्यादा योगदान मोबाइल और फैशन जैसी श्रेणियों का रहने वाला है. कुल बिक्री में इनका योगदान 50 फीसदी के बराबर रह सकता है. क्विक कॉमर्स की हिस्सेदारी ग्रॉसरी की बिक्री में तेजी से बढ़ रही है. रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि फेस्टिव सीजन में ग्रॉसरी की ऑनलाइन बिक्री में क्विक कॉमर्स का योगदान 50 फीसदी पर पहुंच सकता है, जो पिछले साल 37.6 फीसदी पर रहा था.

27 सितंबर से फेस्टिव सीजन सेल

दरअसल त्योहारी महीनों के दौरान हर साल भारत में विभिन्न सेक्टरों में बिक्री तेज हो जाती है. त्योहारों के दौरान लोग ग्रॉसरी से लेकर कपड़े और स्मार्टफोन व अन्य घरेलू उपकरण से लेकर कार व बाइक तक की जमकर खरीदारी करते हैं. फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखकर ई-कॉमर्स कंपनियां स्पेशल सेल भी लगाती हैं. इस बार अमेजन और फ्लिपकार्ट के फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत 27 सितंबर से हो रही है.Diwali 2024 Date: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली? यहां देखें धनतेरस से लेकर भाई दूज की डेट