50 उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक अवॉर्ड, राष्ट्रपति मुर्मू अपने हाथों से करेंगी सम्मानित

50 उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक अवॉर्ड, राष्ट्रपति मुर्मू अपने हाथों से करेंगी सम्मानित

नई दिल्ली: हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन डॉ. सर्वपल्ली कृष्णन की जयंती है। इस अवसर पर पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर, शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग हर साल देश के बेस्ट टीचर्स को नेशनल अवॉर्ड देने के लिए राष्ट्रीय स्तर का समारोह आयोजित करता है। इस साल विभाग ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 50 शिक्षकों का चुना है।

इन सभी शिक्षकों को 5 सितंबर को शाम 4:15 बजे विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार के लिए प्राप्त करने वाले शिक्षकों को उनकी उत्कृष्टता के सम्मान में ₹50,000 का नकद पुरस्कार, एक रजत पदक और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

28 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेश से नाम

ये पुरस्कार विजेता 28 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेशों और 6 संगठनों से चुने गए हैं। लिस्ट में 34 पुरुष और 16 महिला टीचरों के नाम शामिल हैं, जिनमें 2 दिव्यांग शिक्षक और 1 ऐसा शिक्षक शामिल है जो विशेष रूप से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के साथ काम करते हैं। इन 50 शिक्षकों के अलावा, उच्च शिक्षा विभाग के 16 शिक्षक और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के 16 शिक्षकों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।Petrol Diesel Latest Price: फिर लगा महंगाई का तगड़ा झटका, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 4 रुपए की बढ़ोतरी