Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: अब तक 53 करोड़ खातों में 2 लाख करोड़ रुपये हुए जमा. पीएम जन धन योजना के दस साल पूरे

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: अब तक 53 करोड़ खातों में 2 लाख करोड़ रुपये हुए जमा. पीएम जन धन योजना के दस साल पूरे

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना यानी PMJDY के आज दस साल पूरे हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए देशवासियों को बधाई दी. साथ ही सोशल मीडिया एक्स पर देशवासियों को इस योजना में अब तक खोले गए खातों की संख्या की जानकारी दी.प्रधानमंत्री ने बताया कि बीते दशक में 53 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले गए हैं वहीं इनमें 2 लाख, 31 हजार करोड़ की राशि जमा की गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा है- आज हम एक खास अवसर मना रहे हैं- #10YearsOfJanDhan. सभी लाभार्थियों को बधाई और उन सभी को बधाई जिन्होंने इस योजना को सफल बनाने के लिए मेहनत की. उन्होंने लिखा- जन धन योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. यह करोड़ों लोगों खासतौर पर महिलाओं, युवाओं और समाज में हाशिए पर रहने वाले वर्ग को सम्मान देने में सक्षम है.

दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समावेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को 28 अगस्त, 2014 को शुरू किया था. वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पिछले दस साल में इस योजना से जुड़ने को लेकर देश भर में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है. यह दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समावेशन प्रोग्राम बन गया है. इसमें 2.3 करोड़ की राशि जमा कराई गई है. यह ऐसा खाता है, जिसमें न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती.

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस योजना से ज्यादा जुड़ीं

सरकार ने बताया है कि 53 करोड़ से अधिक खातों में 55.6 फीसदी खाते महिलाओं के हैं. यानी इस खाता से जुड़ने वालों की संख्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की ज्यादा हैं. वहीं शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों के खाताधारकों की संख्या ज्यादा है. 53 करोड़ में करीब 35 करोड़ लोग गांव-कस्बों से ताल्लुक रखते हैं.तगड़े माइलेज के साथ मार्केट में पेश हुई Bajaj CT 110x ,जाने क्या है इस गाड़ी की कीमत और फीचर्स